आप यहां है : Skip Navigation LinksWelcome > फेक्ट होम पेज (हिंदी) > >
 
एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र

मुख्य प्रबंधक (प्रशिक्षण एवं विकास) 
दूरभाष: 2556750

उप मुख्य प्रबंधक (प्रशिक्षण)
दूरभाष: 2559621

प्रबंधक (प्रशिक्षण)
दूरभाष: 0480 2892838

सहायक प्रबंधक (प्रशिक्षण)
दूरभाष: 2553467

फेक्स: 0484 2546637

एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र कुशल विकास के लिए एक संस्था के रूप में तथा अभियांत्रिकी/ वृत्तिक छात्रों तथा एफ ए सी टी के कर्मचारियों के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य कंपनियों तथा संस्थाओं के कर्मचारियों के लिए विद्वत्ता एवं विकास केन्द्र के रूप में भी आविर्भाव किया है। प्रशिक्षण केन्द्र के मुख्य क्रियाकलापों की सूची निम्न प्रकार है:-
क)  कर्मचारी विकास कार्यक्रम
एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र पर्यवेक्षी/प्रबंधकीय एवं अप्रबंधकीय कर्मचारियों तथा केरल के अन्य कंपनियों/संगठनों के कर्मचारियों के लिए वर्ष में लगभग 60 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। मेकानिकल, इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रुमेटेशन, सिविल, यूनिट ऑपरेशंस, मानव संसाधन विकास से संबंधित सामान्य विषय, आई एस ओ स्टैंडर्डस, सुरक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, ऊर्जा संरक्षण आदि जैसे विभिन्न ज्ञान संबंधी शाखाओं में पुनश्चर्या प्रशिक्षण पर प्रशिक्षण कलेंडर कार्यक्रम शामिल करते हैं।

ख)  कुशल विकास कार्यक्रम
1)  आग एवं सुरक्षा अभियांत्रिकी में डिप्लोमा कोर्स
एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र कंपनी में प्राप्त सुसज्जित वृत्तिक वातावरण में आग एवं सुरक्षा अभियांत्रिकी में एक वर्षीय पूर्ण-समय डिप्लोमा कोर्स आयोजित कर रहा है। इस कोर्स के संकायों को कंपनी के आग व सुरक्षा/अभियांत्रिकी विभागों से लिया जाता है। इस कोर्स के छात्रों के लिए हम कंपनी के अंदर जॉब ट्रेनिंग/प्राक्ट्रिक्कल्स देते हैं। प्रवेश के लिए योग्यता प्लस2 या आई टी आई पाठ्यक्रम (दो वर्ष की अवधि) पास होना है। एक वर्ष की अवधि में स्टैपेंड के साथ जॉब ट्रेनिंग देने के लिए हिन्दुस्तान इंसेक्टिसाइड्स, उद्योगमंडल के साथ एक समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किया है। एफ ए सी टी भी 6 महीने की अवधि के लिए कार्यगत प्रशिक्षण भी दे रहा है।

2)  भारी उपस्कर प्रचालन में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम
एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र भारी उपस्कर प्रचालन में एक प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम का आयोजन कर रहा है। हर उपस्कर की थियरी कक्षा के साथ 53 घंटे का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। एस्कावेटर, फ्रंट-एंट लोडर, क्रेन तथा फोर्क लिफ्ट के प्रचालन में प्रशिक्षण दिया जाता है।

3)  इन्स्ट्रुमेंटेशन अनुरक्षण में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम
इन्स्ट्रुमेंटेशन में स्नातक/डिप्लोमा होल्डर्स के लिए 3 महीने का एक पाठ्यक्रम है यह उनको नियोजनीय बनने को अभिप्रेत किया है। इन्स्ट्रुमेंटेशन के साथ बी एस सी फिसिक्स, डिप्लोमा/ बीटेक-इन्स्ट्रुमेंटेशन उत्तीर्ण पाठ्यक्रम पूरे किए गए आवेदन देने लिए योग्य है। इस पाठ्यक्रम डी सी एस प्रचालन, एस सी ए डी ए को सुपरिचित करने आदि में छात्रों को अनुभव मिलने के लिए योग्य बनाता है।

4)  वेल्डिंग में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम
केरल सरकार के फेक्टरीज़ एण्ड बॉयलर्स तथा एफ ए सी टी के साथ सहयोग करके उद्योगमंडल के एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र कैंपस में केरल इंस्टिट्यूट ऑफ वेल्डिंग एवं रिसर्च (के आई डब्ल्यू आर) स्थापित किया गया। 3 महीने के पाठ्यक्रम के लिए आई टी आई उत्तीर्ण/अनुभवी वेल्डरों को के आई डब्ल्यू आर प्रवेश देता हैको आई बी आर योग्य वेल्डरों के रूप में वेल्डिंग में प्रमाणपत्र प्रदान करने के लिए आगे बढाता है। 10वीं कक्षा तक पढनेवालों के लिए बेसिक वेल्डिंग कोर्स तथा टी आई जी में विशिष्टि वेल्डिंग कोर्सस, एम आई जी वेल्डिंग तथा सबमर्जड आर्क वेल्डिंग आदि भी आयोजित किए जा रहे हैं।

ग)  शिक्षुता प्रशिक्षण
बोर्ड ऑफ अप्रेंटीसशिप ट्रेनिंग/रीजियनल डायरक्टरेट ऑफ अप्रेंटीसशिप ट्रेनिंग, चेन्नै के अधीन शिक्षुता के लिए एक अनुमोदित केन्द्र है एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र।

घ)  फेक्टरीज़ अधिनियम 1948 की धारा 41 ग(ख) के अधीन विचार किए अनुसार मुख्य दुर्घटना जोखिम उद्योगों के पर्यवेक्षकों के लिए सांविधिक प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए एक अनुमोदित संस्था है एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र। हर वर्ष हम पर्यवेक्षी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

ड.) शैक्षिक कार्यक्रम-तकनीकी एवं गैर-तकनीकी
इंजीनियरिंग/प्रोफशनल छात्रों के लिए इन-प्लांट ट्रेनिंग/प्रोजक्ट वर्क।
आधुनिक समय में इंजीनियरिंग/प्रोफशनल कॉलेजों की बढोत्तरी के कारण प्रोफशनल/ इंजीनियरिंग छात्रों ऑर्गनाइज़ेशन स्टडी/इन-प्लांट ट्रेनिंग, प्रोजक्ट वर्क आदि के सुविधाओं के लिए मांग बढ रही हैं। इस संबंध में सामाजिक दायित्व के तात्पर्य से एफ ए सी टी प्रशिक्षण केन्द्र इंजीनियरिंग/बी बी ए/एम बी ए छात्रों के लिए कंपनी के विविध संभागों के उत्पादन/अनुरक्षण एवं प्रशासन विभागों में ऑर्गनाइज़ेशन स्टडी & इन-प्लांट ट्रेनिंग की सुविधाएँ दे रहा है। इसी तरह इन्स्ट्रुमेंटेशन, इलेक्ट्रिकल, मेकानिकल, सिविल, कम्प्यूटर, बायोतकनॉलजी जैसे इंजीनियरिंग के विविध शाखाओं तथा मानव संसाधन, वित्त, सामग्री, विपणन जैसे प्रशासनिक विषयों में प्रोजक्ट वर्क करने के लिए इंजीनियरिंग तथा प्रोफशनल छात्रों को सुविधाएँ दी जाती है। प्रोजक्ट वर्क/इन प्लांट ट्रेनिंग के लिए कंपनी की सुविधाओं की फायदा लेने के लिए नाममात्र शुल्क प्रभारित की जाती है। उपर्युक्त सुविधाओं को लेने के लिए छात्रों अपने अध्ययन संस्था से प्राप्त प्रमाणपत्र तथा एक फोटोग्राफ भी प्रस्तुत करना है। 

sfff