आप यहां है : Skip Navigation LinksWelcome > फेड़ो होम पेज (हिंदी) >
 

हमारे बारे में

फेक्ट इंजीनियरिंग एण्ड डिज़ाइन ऑर्गानाइज़ेशन (फेडो) भारत और भारत पार काम करते हैं। हम विस्तार अभियांत्रिकी परामर्शी का एक मार्गदर्शक हैं, परियोजना अभिकल्प, अभियांत्रिकी एवं कार्यान्वयन और संयंत्र परिचालन तथा अनुरक्षण सेवाएँ मुख्यतया फर्टिलाइज़र, पेट्रोकेमिकल तथा तेल एवं गैस उद्योगों की आपूर्ति में हम लगे हुए हैं।

कहा जाए तो आज कल प्रक्रम उद्योग विश्वव्यापक रूप में अपने आप ऐसा एक व्यवधान रूप से चल रहा है। उत्पादन के आधार लागत के बीच में नियंत्रण करना, एक सार्वभौमिक आधार प्रतियोगिता बढाना, घटती हुई सामग्रियाँ, कंपनियों उस प्रतियोगिता-कोर के लिए प्रत्याशा पर है। जहाँ प्रक्रम संयंत्र संबंधित हैं, सर्वोत्तम अभिकल्प, नवोन्नत प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्रिकी तथा क्षमतावाले तथा समय पर परियोजना कार्यान्वयन करने से उद्योग का लीडर तथा रान बने रहने का फरक होता है। 

इस रीति के कार्य में 45 वर्षों के अनुभव के साथ - कमीशनिंग करने के विचार से परियोजना कार्यान्वयन करना - आपके नवोद्यम पर आपकी सहायता देने को फेडो एक आदर्श परामर्शी हो गया है। ग्राहक-गण के साथ यह समझता है कि जैसे भारतीय उद्योग की जीवनी-वार्षिकी जो मुख्य है अंतर्राष्ट्रीय रसायन एवं पेट्रोरसायन उद्योगों के प्रक्रम अनुज्ञप्तिदाताओं को पहलप्रद साझेदारी के एक श्रेणी के साथ ले जाने को आपके परियोजनाओं को अच्छी ढंग से फेडो द्वारा किया जाता है।

हमारे सेवाओं की श्रेणी - परियोजना साध्यता रिपोर्ट तैयार करने से विस्तृत अद्योपांत परियोजना कार्यान्वयन तक, संयंत्र परिचालन तथा अनुरक्षण सेवाओं के पश्चात आपको एक सार पर हमको उचित रूप में हमारी सेवाएँ करने का प्रस्ताव देता है।

हमारे बारे में अधिक जानकारी के लिए अब पढिए। क्यों फेडो को आपके उत्कृष्ट चुनाव ढूँढ निकालते हैं - तथा एक सर्वोत्तम अभियांत्रिकी परामर्शी के लिए आपकी तलाशी की समाप्ति।

फेक्ट इंजीनियरिंग एण्ड डिज़ाइन ऑर्गानाइज़ेशन (फेडो) दि फर्टिलाइज़र्स एण्ड केमिकल्स ट्रावनकोर लिमिटेड का एक संभाग, आई एस ओ 9001 प्रमाणीकरण प्राप्त हुए भारत के एक  प्रमुख अभियांत्रिकी परामर्शी व्यवसाय संघ है। देशक की बढती हुई आवश्यकताओं की पूर्तीकरण के लिए पूर्ण-विकसित सेवाएँ तथा अभियांत्रिकी के अनिवार्य क्षेत्रों में देशज क्षमता बढाने के लिए 1965 में यह संस्थापित हुई। आज फेडो एक संकल्पना से प्रवर्तन में लाने के आधार पर परियोजनाओं को कार्यान्वित करनेवाला एक विख्यात ई पी सी (अभियांत्रिकी प्रापण तथा निर्माण) संविदाकार के रूप में ऊपर उठ गए।

हमारे मूल कंपनी एफ ए सी टी, भारत के अग्रगामी रसायन उर्वरक विनिर्माता है। ऐसा एक उद्यम है, जिसमें भारत सरकार एक मुख्य शेयरधारी है। एफ ए सी टी अंतिम छ: शतकों से ऊपर उर्वरक, पेट्रोकेमिकल्स, अभियांत्रिकी अभिकल्प, विनिर्माण तथा परामर्शी सेवाओं में विविधीकृत किया है।

आज एफ ए सी टी रू. 2948/- दशलक्ष (यू एस 62 दशलक्ष) निवल मूल्यवाला तथा रू 21,286/- दशलक्ष (यू एस 444 दशलक्ष) से अधिक पण्यावर्त के साथ एक गुंजायमान विविधीकृत निगम है। 

आई एस ओ 9001 प्रमाणीकरण

दिसंबर 2009 में, फेडो भारत के प्रथम अभियांत्रिकी परामर्शी व्यवसाय-संघ हो गया जिसको अभियांत्रिकी के विभिन्न पहलुओं से संबंधित हमारे प्रणालियों की प्रभावशाली गुणता मानकों तथा परियोजनाओं के निष्पादन के लिए आई एस ओ 9001 (1994 पुनरीक्षण) प्रमाणीकरण प्रदान किया गया है।

यू के से विख्यात गुणता लेखापरीक्षित डेट नार्सके वरीटस क्वालिटी एश्यूरेंस लिमिटेड से प्रमाणीकरण आता है।

1998 मई में, नेथरलैंट्स के डी एन वी क्वालिटी एश्यूरेंस लिमिटेड ने पुन: प्रमाणीकरण लेखापरीक्षा के बाद प्रमाणीकरण बढाया और अब फेडो आई एस ओ 9001-2009 प्रमाणीकरण रखता है।