आप यहां है : Skip Navigation LinksWelcome > फेक्ट होम पेज (हिंदी) > >
 
सीधा उर्वरक

अमोनियम सल्फेट - नाइट्रोजन उर्वरक अमोनियाकल रूप के 20.6% नाइट्रोजन से युक्त एक नाइट्रोजन उर्वरक है। उसके श्रेष्ठ भौतिक गुण है - नॉन-हाईग्रोस्कोपिक, स्फटिकीय एवं अबाध प्रवाहित है। यह सीधा नाइट्रोजनस उर्वरक है और उर्वरक मिश्रणों में अंग भी है। सभी फसलों पर टोप ड्रसिंग के लिए विशाल रूप से  अधिमानित नाइट्रोजनस उर्वरक है। दूसरा अद्वितीय लाभ है कि उसमें 24% सल्फर जो द्वितीयक न्यूट्रिएंट है।

सम्मिश्र उर्वरक

फेक्टमफोस 20:20:0:13 (अमोनियम फोस्फेट सल्फेट) फेक्टमफोस 20:20:0:13 अमोनियम फोस्फेट के 40 भागों एवं अमोनियम सल्फेट के 60 भागों का एक रासायनिक मिश्रण है। इसमें 20% एन एवं 20% पी2ओ5 अंतर्विष्ट है। संपूर्ण नाइट्रोजन अमोनियामय रूप में है और पी पूर्णत: जल विलेय है। इसके अतिरिक्त फेक्टमफोस में 13%  सल्फर, सेकंटरी प्लांट न्यूट्रिएंट जो अंतर्विष्ट कृषि क्षेत्र में बहुत बडा महत्व प्राप्त करता है। फेक्टमफोस 20:20:0:13 कणिकामय रूप और नॉन-हाइड्रोस्कोपिक और अबाध प्रवाह प्रकृति के हैं और उनके उत्तम प्राकृतिक गुण के हैं। यह सभी मृदों एवं सभी फसलों पर लागू होने योग्य है। फेक्टमफोस 20:20:0:13 पर्णीय प्रयोग के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।  

फेक्ट मिक्स

एफ ए सी टी कृषि विभाग द्वारा तय किए जाने के अनुसार केरल के विभिन्न फसलों के लिए सभी एन पी के मिश्रणों के अधीन 'फेक्ट मिक्स' के नाम पर बडे पैमाने पर तैयार करती है। इसके अतिरिक्त एफ ए सी टी कॉफी, चाय, रबड जैसे उद्यान फसलों के लिए किसी अपेक्षीकृत ग्रेड के विशेष परिनिर्मित उर्वरक मिश्रण तैयार करती है। अमोनियाकल नाइट्रोजन, जल-विलेय फोस्फरस तथा सल्फर, कैलशियम आदि जैसे अन्य बडे न्यूट्रिएंट्स के होते हुए फेक्ट मिक्स गुणता में उच्चतम है।

 

जिप्सम

फोस्फोरिक एसिड का एक उपोत्पाद जिप्सम 16% सल्फर तथा 22% कैलशियम से युक्त तथा लागत प्रभावी है। एफ ए सी टी उर्वरक गुणों के साथ एक मृदा सुधारक के रूप में चार दक्षिणी राज्यों में 'फेक्ट जिप्सम' ब्रांड नाम पर बोरीकृत जिप्सम का विपणन कर रहा है।

 

आयातित उर्वरक

एफ ए सी टी चार दक्षिणी राज्यों की आवश्यकताओं के अनुसार उपभोग के लिए गल्फ राज्यों और रूस से यूरिया तथा पोटैश आयातित करती है। चार दक्षिणी क्षेत्रों में ग्रानुलर/प्रिल्ड रूप में 46% नाइट्रोजन के साथ यूरिया तथा 60% के20 के साथ पोटैश वितरित करता है।


 

जिंकेटड फेक्टमफोस

दक्षिण भारत के अधिक मृदाओं में ज़िंक की कमी व्यापृत होने के कारण इस विशेष उत्पाद फेक्टमफोस में 0.3% ज़िंक समाविष्ट करके प्रवर्तन शुरू किया गया है।

ज़िंकेटड जिप्सम

इस मृदा संशोधन तथा सुधारक में आल्कलिन की कटौती करने तथा मृदा उर्वरकता तथा भौतिक गुणों को विकसित करने के लिए 16% सल्फर तथा 22% कालशियम के अतिरिक्त 2% ज़िंक भी शामिल किया है।

फेक्ट ऑर्गानिक

एफ ए सी टी 'फेक्ट ऑर्गानिक' नाम पर नगर कम्पोस्ट से ऑर्गानिक उर्वरक उत्पादित करके विपणन भी कर रहा है।