आप यहां है : Skip Navigation LinksWelcome > फेक्ट होम पेज (हिंदी) > >
 
सतर्कता पर बारंबार पूछ

प्र. 1      किस प्रकार की शिकायतें/समस्याएँ सतर्कता विभाग को निर्दिष्ट किया है?

उ:          भ्रष्टाचारी व्यवहार संबंधी शिकायतें (रिश्वत माँगना या स्वीकार करना)/वैयक्तिक लाभ के लिए पदीय स्थान का दुरुपयोग करना/संदेहात्मक सत्यनिष्ठा के मामले तथा हमारे पणबंधधारियाँ सहित एफ ए सी टी के अधिकारियों से संबंधित सतर्कता दृष्टिकोण समेत मामले।

प्र. 2      क्या फेडो, फिऊ, एफ ए सी टी से संविदा/कमीशन पर नियुक्त किए फील्ड डीलर्स या अधिकारियों/स्टाफ से संबंध शिकायतें एफ ए सी टी सतर्कता विभाग को निर्दिष्ट किया जा सकता है?

उ:        जी हाँ 

प्र. 3    एफ ए सी टी के सतर्कता विभाग को किस प्रकार के शिकायतें पंजीकृत करना है?

उ:        (i)     ऑनलाइन शिकायतें: यदि कोई दस्तावेज प्राप्त है तो, पी डी एफ फाइल के रूप में संलग्न करके www.fact.co.in की सतर्कता पृष्ठ पर पंजीकृत किया जाए। आप ई-मेल cvo@factltd.com  पर भी भेज सकते हैं।

          (ii)     सूचना का स्रोत/मौखिक शिकायतें: हमें संपर्क करें पृष्ठ में दिए गए दूरभाष संख्याओं में रिपोर्ट कर सकते हैं।

          (iii)    लिखित शिकायतें निम्नलिखित पते पर भी समर्थक दस्तावेज के साथ रिपोर्ट की जा सकती है।

                  मुख्य सतर्कता अधिकारी
                  
दि फर्टिलाइज़र्स एण्ड केमिकल्स ट्रावनकोर लिमिटेड
                  
निगम कार्यालय
                  
उद्योगमंडल 683 501, कोची, केरल

प्र: 4     क्या प्राप्त सभी शिकायतें सतर्कता विभाग द्वारा विचार/संसाधन किया है?

उ:        जी हाँ। प्राप्त सभी शिकायतें मु स अ द्वारा अवलोकन किया जाता है और सत्यापन/विस्तृत अन्वेषण/प्रशासनिक कार्रवाई/या उचित माने में फाइल करने का आदेश दिया जाता है।

प्र: 5      सी बी आई जैसे बाह्य एजेंसी द्वारा अन्वेषण के लिए एफ ए सी टी सतर्कता विभाग से किस प्रकार की शिकायतें संदर्भित की जाती हैं?

उ:        एफ ए सी टी कर्मचारियों द्वारा गंभीर अनियमितताओं के मामले तथा बाह्य एजेंसियों से सम्मिलित मामले अनुशासनिक प्राधिकारी के अनुमोदन के साथ सी बी आई द्वारा अन्वेषण के लिए संदर्भित किया जाता है। 

प्र. 6      कर्मचारी के विरुद्ध नियमित विभागीय कार्रवाई से संबंधित प्रवर्तन का निर्णय लेने का अंतिम प्राधिकारी कौन है?

उ:         संबंधित अनुशासनिक प्राधिकारी।

प्र.7       क्या सी सी एस/सी सी के सदस्यों को सतर्कता अनापत्ति प्रदान करने के संबंध में दिनांक 14-12-2007 के डी ओ पी टी का ओ एम सं. 11012/11/2007 एफ ए सी टी कर्मचारियों को लागू है?

उ:          नहीं, केन्द्रीय सार्वजनिक उद्यमों के कर्मचारियों को ये मार्गनिर्देशन लागू नहीं होते हैं।

प्र.8       एक अधिकारी की पदोन्नति के लिए प्राप्त सतर्कता अनापत्ति का समय विधिमान्यता क्या है?

उ:        जारी करने की तिथि से 3 महीने की अवधि के लिए सतर्कता अनापत्ति मान्य है। यदि 3 महीने के बाद पदोन्नति विचार किया जाना है तो सतर्कता अनापत्ति फिर से माँगना है। जिसको पहले ही सतर्कता  अनापत्ति प्रदान किया है, उस व्यक्ति के विरुद्ध कुछ नया या गंभीर मामला उत्पन्न हो जाने पर सतर्कता विभाग उसको कार्मिक विभाग को सूचित किया जाएगा। 

प्र.9      क्या शिकायत करनेवाले के हस्ताक्षर, नाम व पते के बिना एक शिकायत सतर्कता द्वारा विभाग संसाधन किया जाता है?

उ:        नहीं, ऐसी शिकायतें गुमनाम, कृतकनाम के रूप में लिए जाते हैं अत: सामान्यत: विचार नहीं किया जाता है।

प्र.10    क्या शिकायत करनेवाले का सत्यापन अनिवार्य है?

उ.        हाँ, अन्वेषण के लिए शिकायत की अधि प्रमाणिकता की पुष्टि करने के लिए यह विचार किया जाएगा।

प्र. 11     क्या वैयक्तिक प्रतिस्पर्धा या विद्वेषपूर्ण अनिष्ट से बनाई गई शिकायतें सतर्कता विभाग द्वारा ग्रहण/अन्वेषण किया जाता है?

उ:          उसी तरह की शिकायतो को आगे प्रशासनिक कार्रवाई के लिए विभाग मुख्य को अंकित किया जाता है।

प्र. 12    एक शिकायत के अन्वेषण में सतर्कता विभाग द्वारा लिए जानेवाले साधारण समय कितना है?

उ:         साधारणत: शिकायत के प्रारंभिक अन्वेषण के लिए एक महीना तथा सतर्कता कोण के साथ शिकायत के अन्वेषण के लिए 3 महीने के लिए जाते हैं। यह घटकों की संख्या के आधार पर बदली जा सकती है। 

प्र. 13    क्या अन्वेषण के दौरान संदिग्ध व्यक्ति की राय लिया जाता है?

उ:         हाँ, अन्वेषण के दौरान प्रश्नावली/कारण बताओ नोटिस के रूप में उसको प्राप्त किया जाता है।
प्र.14   क्या सेवानिवृत्त कर्मचारियों से संबंधित शिकायतों पर विचार किया जाना?
     
उ:           नहीं, एफ ए सी टी सतर्कता विभाग केवल सेवारत कर्मचारियों से संबंधित शिकायतों का अन्वेषण करता है।